SP Kaise Bane – SP कैसे बनें ( How to become a SP Officer in Hindi )

SP Kaise bane – SP कैसे बने (How to become a SP officer)। अक्सर हम किसी मुवी या फिर किसी के मुंह से सुनते हैं कि SP एक पावरफुल और ईमानदार पुलिस ऑफिसर होता है ।ज्यादातर हम मुवी में यही देखते हैं । आप सभी को मुवी से ही पता चल गया होगा की यह पुलिस पद के एक अधिकारी होते है । ये तो सामान्य बात है और लगभग सभी को पता होता है । पर यहां एक सबसे महत्वपूर्ण बात आती है कि SP का फुल फॉर्म क्या होता है (SP ka full form kya hota hai) अक्सर यह सवाल प्रतियोगी परीक्षाओं (competition exams) में पुछे जाते हैं या कोई टिचर हमें यह सवाल पुछ देता है तो ज्यादातर लोगों को इसका जवाब पता नही होता ऐसे में इतना सामान्य सवाल का जवाब न दे पाने पर शर्मिंदा होना पड जाता है ऐसे में यह बहुत जरूरी होता है की हमें इसका मतलब जानना चाहिए । SP का Full Form होता है – Superintendent of Police या पुलिस अधिक्षक ।

SP का Full Form होता है – Superintendent of Police या पुलिस अधिक्षक

किसी मूवी में sp की ड्यूटी को देखकर हमारे अंदर भी देशभक्ति की भावना जाग जाती है और हम भी पुलिस चाहते हैं और ऐसे लोग भी होते हैं पुलिस ड्यूटी जिनका जुनून होता है वे सच्चे दिल से देश की सेवा की भावना रखते हैं । पुलिस देश के रक्षक होते हैं और पुलिस विभाग में काम करना एक गर्व का कार्य है । अगर आप भी पुलिस ऑफिसर बनना चाहते हैं मतलब की अगर आप SP officer बनना चाहते हैं तो आज मै आपको बताऊंगा कि SP कैसे बने (sp kaise bane ) कैसे और sp बनने के लिए किं चीजों की जरूरत पड़ती है ।

SP बनने के लिए किन चीजों की आवश्यता होती है (Which things are required for become a SP officer )-

अगर आपको SP बनना है तो आपके पास किसी भी एक विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए । इसके अलावा मै आपको बता दू की आप कोई भी एग्जाम देकर सीधे SP नहीं बन सकते हैं । इसके लिए आपको या तो UPSC या State PSC परीक्षा पास करने पड़ेगी उसके बाद आपको कुछ सालो बाद promtion के बाद SP पद मिलेगा । इसके अलावा आपका हाइट और other physical test कैसे किया जाता है अगर आप सभी टेस्ट को पार कर पाते हैं तभी आप पुलिस विभाग के लिए चुने जाओगे ।

पुलिस बनने के लिए शारिरिक दक्षता –

SP या पुलिस बनने से पहले आपकी शारीरिक दक्षता इसमें भी देखी जाती है ।साथ ही आपका मेडिकल फिटनेस चेकअप भी किया जाता है ।

  • पुरुषों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 165 सेमी होनी चाहिए है।
  • महिलाओं के लिए न्यूनतम ऊंचाई 150 सेमी होनी चाहिए है।
  • पुरुष उम्मीदवार की छाती 84 सेमी होनी चाहिए।
  • इसमें आरक्षित जाती के उम्मीदवारों को ऊंचाई और छाती में कुछ सेमी की छुट दी गई है।
  • नजर : 6/6 or 6/9

एसपी बनने के लिए age limit –

India में पुलिस बनने के लिए एक age limit होती है जिसका आपको पालन करना पड़ेगा । आप जब पहली बार पुलिस में एंटर करोगे तभी आपको इस age limit का पालन करना पड़ेगा क्योंकि आप डायरेक्ट एसपी नहीं बन सकते । आपको पहले कोई अन्य पद मिलेगा । आपकी age limit इतनी होनी चाहिए –

  • जनरल उम्मीदवार के लिए अधिकतम आयु 32 वर्ष है।
  • ओबीसी उम्मीदवार के लिए अधिकतम आयु 35 वर्ष है।
  • ST/SC- उम्मीदवार के लिए अधिकतम आयु 37 वर्ष है।

SP कैसे बने

एसपी बनने के लिए आपके पास दो तरीके हैं पहला UPSC परीक्षा देकर या स्टेट PSC परीक्षा पास करके । UPSC परीक्षा जितना आसान दिखता है उतना ही ज्यादा हार्ड है । मतलब इसे आसानी से पास नहीं किया जा सकता । फिर भी अगर आपकी तैयारी अच्छी होती है तो आपको ज्यादा कठिनाई नहीं होगी । अगर बात करें स्टेट PSC की तो ये UPSC परीक्षा से थोड़ा आसान होता है । पर अगर आप स्टेट PSC परीक्षा पास करके एसपी बनना चाहते है तो आपको इसमें ज्यादा समय लग जाएगा ।
अगर आप UPSC परीक्षा पास कर लेते हैं तो आपको पहले IAS अधिकारी का पद मिलेगा अगर आप पुलिस फिल्ड में जाना चाहते हैं तो ।फिर अगर आपका काम अच्छा होता है तो 5 साल बाद आप SP बन जाएंगे ।अगर हम बात करे स्टेट PSC की तो आपको पहला DSP का पद मिलेगा उसके बाद अगर आप 10-15 साल अच्छा से अपना ड्यूटी निभाते हैं तो आपको sp का पद मिल जाएगा । पुलिस की ड्यूटी देश की सेवा के भाव से करे न कि किसी पद के लालच में अगर आप अपनी ड्यूटी अच्छे से निभाते हैं तो SP क्या आप और भी बड़े पद मे जा सकते हैं वो भी बहुत जल्दी ।

एस.पी. (SP ) के कार्य

पुलिस पद एक ऐसा पद है जिसका मुख्य उद्देश्य अपनी जनता को सुरक्षा प्रदान करना और देश में शांति स्थापित रखने में मदद करना । पुलिस और आर्मी देश के रक्षक होतें हैं । ये 24 घंटे देश के सुरक्षा के लिए तैनात रहते हैं । चाहे परिस्थिति कोई भी हो जैसे – मेला में सबकी सुरक्षा बनाए रखना , अपराधियों को सजा दिलवाना , अपराधों को कम करना आदि ऐसे बहुत से काम रहता हैं । इनके कंधे में एक अशोक स्तंभ के साथ एक स्टार लगा होता है । इसके अलावा एस.पी.अधिकारियों को कुछ खास अधिकार भी प्राप्त रहता है ।

SP के प्रशासनिक कार्य –

(1) बल कर्मियों के लिए नियुक्ति / अनुशासनात्मक प्राधिकरण सब-इंस्पेक्टर को कॉन्स्टेबल का रैंक प्रदान करना
(2) मंत्रिस्तरीय और ग्रेड के लिए नियुक्ति / अनुशासनात्मक प्राधिकरण अनुयायियों सहित चतुर्थ कर्मचारी।
(3) कांस्टेबल के पद से कर्मियों के स्थानांतरण और पोस्टिंग सहायक निरीक्षक।
(4) सेना के कर्मियों को सभी प्रकार की छुट्टी का अनुदान सब-इंस्पेक्टर के साथ-साथ मंत्रिस्तरीय स्टाफ के लिए कॉन्स्टेबल अनुयायियों।

कुछ अन्य सामान्य कार्य

(1) सार्वजनिक रैली / मीटिंग्स और किसी भी प्रक्रिया को विनियमित करने के लिए ।

(ii) किसी भी / मीटिंग्स / प्रक्रियाओं को रोकने के लिए जो कानुन का उल्लंघन करते हैं ।

(iii) यातायात को नियंत्रित करने के लिए ताकि वाहन चालकों और पैदल दोनों को सड़कों पर सुविधा हो कोई परेशानी न हो ।

(iv) जिले के भीतर विभिन्न पुलिस स्टेशनों द्वारा पंजीकृत सभी मामलों की निगरानी करना ।

(v) अधिकारी-प्रभारी या किसी भी मामले के मामलों की जांच करने के लिए । पुलिस स्टेशन के अधिकारी-प्रभारी या अधिकारी के अलावा जो यहां पंजीकृत है।

(vi) सहायक को सौंपने के लिए। अधीक्षक, उप मामलों की निगरानी के लिए अधीक्षक या मंडल निरीक्षक।

SP के कर्तव्य-

1. जिले में सभी आधिकारिक कार्यों का पर्यवेक्षण।
2. पुलिस को किए गए सभी आधिकारिक संचार का पर्यवेक्षण कर्मियों, मंत्रिस्तरीय की आवश्यकताओं के संबंध में मुख्यालय जिले के स्टाफ और ग्रेड IV स्टाफ।
3. पुलिस मुख्यालय के संबंध में किए गए सभी प्रस्तावों का पर्यवेक्षण सभी सरकारों के निर्माण / मरम्मत।( जिले के इमारतों में)
4. सभी सरकारी वाहनो (पुलिस वाहन) के रखरखाव का पर्यवेक्षण।
5. बल के सेवा अभिलेखों के रखरखाव का पर्यवेक्षण निरीक्षकों से कांस्टेबल तक कार्मिक; मंत्री के साथ-साथ ग्रेड IV स्टाफ।
6. अन्य सरकार के सभी जिला प्रमुखों के साथ समन्वय।

SP अधिकारी का पेमैंट कितना होता है ?

SP अधिकारी का Payment 15,600 से 39,000 रुपये प्रतिमाह वेतन साथ ही 7,600 ग्रेड दिया जाता है । जो हर किसी के लिए ठीक है । साथ ही आपको सरकार की तरफ से कुछ अन्य सुविधाएं भी प्रदान की जाती है । तो उम्मीद है आपको SP बनने में ज्यादा कठिनाई नहीं होगी । बस मेहनत करो एक दिन आप जरूर एसपी बन ही जाएंगे ।