Mobile Ki battery life kaise badhaye

इस पोस्ट में हम जानेंगे की कैसे हम अपने Android mobile ki battery life badhaye । लेकिन पहले मैं आपको एक बात बताना चाहूँगा की हम अपने mobile की battery life नहीं बढा सकते हैं केवल हम उसे पहले जैसे helthy बना सकते हैं । सभी mobile users को पता होगा की हम जब नया (new) mobile लेते हैं तो कुछ महिनों तक मोबाइल की charge अच्छी टिकती है पर कुछ महिनों बाद android users को mobile charging problem का सामना करना पडता है । मतलब की कुछ महिनों बाद मोबाइल की चार्जिंग बहुत जल्दी ही खत्म होने लगती है । तो आज के पोस्ट में हम यही जानेंगे की मोबाइल (mobile) की चार्ज (charge) को पहले की तरह टिकाऊ कैसे बनाएं दोबारा से ।
कोई भी चिज हो समय के साथ साथ उसमें कुछ न कुछ problem जरूर आ जाती हो चाहे हो charging problem क्यों न हो ।यह तो मोबाइल की आम problem है हर पुराना मोबाइल user को पता है कि मोबाइल कुछ पुरानी हो जाने पर उसकी बैटरी कैपेसिटी (capacity) कम होने लगती है ।हम कुछ तरिकों का पालन (follow) करके इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं मोबाइल की चार्ज (charge) पहले की तरह टिकाऊ बना सकते हैं ( mobile charge problem fix कर सकते हैं) ।

Mobile battery life badhane ka tarika

[1] अन्य नेटवर्क को बंद करें (Close extra network) – कई बार हम ब्लूटूथ ( Bluetooth) , WIFI, Hotspot, Location service को चालु (active) तो करते हैं पर इन्हें बंद करना भुल जाते हैं । ये सभी networks ज्यादा चार्ज खर्च करती है । इसलिए जब इनका उपयोग न हो तो इन सभी को बंद कर दें । आगे भी ध्यान रखें की कभी भी ये बिना मतलब के चालु न रहें । इनके लगातार चालु रहने से बैट्री कैपेसिटी (battery capacity) में कमी आती है । इसे बंद रखेंगे तो धिरे धिरे बैट्री कैपेसिटी (battery capacity) recover हो जाएगी ।

[2] इंटरनेट कनेक्सन (internet connection) – हमेशा बिना उपयोग के डाटा कनेक्सन चालु ( Data connection on ) रखने पर भी मोबाइल की चार्ज कैपेसिटी (charge capacity) में प्रोब्लम (problem) आती है । इसलिए जब इंटरनेट कनेक्शन (data connection) का उपयोग न हो तो इसे बंद कर दें । कई बार ऑनलाइन (offline) गेम या एप्लीकेशन चलाते समय हम इंटरनेट कनेक्सन (data connection) चालु रखते हैं । इस कारण से भी बैट्री कैपेसिटी (battery capacity) में कमी आती है । हो सके तो अगर इंटरनेट का उपयोग न हो तो डाटा कनेक्शन बंद ही रखें ।

[3] मोबाइल ब्राइटनेश (mobile brightness) – मोबाइल की चार्ज सबसे ज्यादा खर्च स्क्रीन के कारण से होता है । मोबाइल की ब्राइटनेस (brightness) जितना ज्यादा रहता है चार्ज उतना ज्यादा खत्म होती है । हो सके तो अपनी मोबाइल की ब्राइटनेस (brightness) को कम ही रखें ।अधिकतर लोग मोबाइल में विडियो या मुवी देखते समय ब्राइटनेस को हाई (high) रखते हैं ऐसे में चार्ज की खपत तो होती ही है और मोबाइल की तेज रौशनी आंखो के लिए भी नुकसानदायक होती है । अपने मोबाइल की ब्राइटनेस मुवी देखते समय नियंत्रित मात्रा में ही बढाऐं ।

[4] Fully Charge – कभी भी कम चार्ज में मोबाइल का उपयोग ज्यादा न करें । एक बार मोबाइल को फुल चार्ज करके इस्तेमाल करने से वो पहले की तरह रहता है । मतलब दिन में दो या तीन बार फुल चार्ज कर दें उसके बाद मोबाइल का युज करें जिससे मोबाइल की चार्ज क्षमता पहले की तरह ही होगी । कम चार्ज में मोबाइल का ज्यादा उपयोग करने से चार्ज का कम टिकना जैसे परेशानी आती है इसलिए मोबाइल को फुल चार्ज करके युज करें ।

[5] सभी background running apps को बंद करें – बहुत सारे एप्प मल्टीटास्किंग के कारण अंदर ही अंदर चलती रहती हैं और बैट्री का ज्यादा उपयोग होते हैं इसलिए ऐसे apps का काम न होने पर इन्हें बंद कर दें । multitasking या background में apps के चलते रहने से battery capacity कम होने लगती है इसलिए इनका उपयोग न होने पर इन्हें बंद कर दें ।

[6] Screen timeout – आपको तो पता होगा की मोबाइल की screen जितना देर तक चालु रहती है चार्ज उतना खत्म होता है । इसलिए चार्ज खपत को कम करने के लिए अपने मोबाइल की स्क्रीन टाइमआउट को कम रखें । अपने मोबाइल की स्क्रीन टाइमआउट का समय कम से कम 15 सेकेंड से 30 सेकेंड तक रखें ।

[7] चार्ज करते समय मोबाइल का प्रयोग न करें – बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो मोबाइल को चार्ज करते समय लगातार मोबाइल और वायरलेस नेटवर्क जैसे wifi, hotspot, Bluetooth and data connection का प्रयोग करते हैं । ये मोबाइल के battery life के लिए बहुत ही नुकसानदायक है । अगर आप चाहते हैं की आपके मोबाइल का चार्ज लंबे समय तक टिके रहे और आप लंबे समय तक चार्ज परेशानी से नहीं जुझना चाहते हैं तो इस बात को नजरअंदाज न करें । कभी भी चार्ज करते समय मोबाइल का प्रयोग न करें । ऐसे करने पर मोबाइल की बैट्री लाइफ कमजोर तो होती ही है साथ ही ये आपके जा प्न के लिए खतरा भी हो सकता है । मतलब की ऐसा करने के दौरान मोबाइल फट सकता है ।

[8] Damaged Charger का प्रयोग न करें – कभी कभी कुछ कारणवश हमारे मोबाइल चार्जर का कोई हिस्सा क्षतिग्रस्त हो जाता है जिसे हम खुद से जोडकर दोबारा प्रयोग करते हैं ऐसे करना आपके मोबाइल बैट्री के सेहत के लिए ठिक नहीं है । ऐसा करने से आपका मोबाइल का चार्जिंग कैपेसिटी में कमी आ सकती है इसलिए अपने मोबाइल की बैट्री को पहले की तरह हेल्दी रखने के लिए इन बातों को ध्यान दें ।

[9] Stop unwanted apps notification – कई बार होता क्या है जब हम डाटा कनेक्सन चालु करते हैं बहुत से बिनबुलाए नोटिफिकेशन आते रहते हैं । ऐसे नोटिफिकेशन आपके द्वारा install किए गए एप्पस के कारण से आती हैं और ये एप्पस् बहुत अधिक चार्ज भी नोटिफिकेशन भेजने के लिए उपयोग करती हैं इसलिए ऐसे apps की सेटिंग से नोटिफिकेशन बंद कर दें । ताकि आपके मोबाइल का किमती चार्ज बेकार न हो ।

ये भी पढें – मोबाइल हैंग हो रही है तो कैसे इसे फिक्स करे

तो ये थे कुछ टिप्स और ट्रिक्स जिन्हें follow करके आप अपने मोबाइल की battery life बढ़ा सकते हैं । यहां इस लिस्ट में मैने टिप्स और ट्रिक्स दोनो को एक ही लिस्ट में एड्ड कर दिया है क्योंकि ट्रिक्स के साथ साथ टिप्स भी जरूरी होती है जिन्हें आपको follow करना जरूरी है । अगर आप यहां दिए गए battery life kaise badhaye के टिप्स और ट्रिक्स को अच्छे से follow करेंगे तो आपका मोबाइल का चार्ज कैपेसिटी पहले की तरह हो जाऐगा ।
कई बार ऐसे भी होता है कि प्रोब्लम मोबाइल के बैट्री में आ जाता है तो ऐसे स्तिथि में इन टिप्स को Follow करने पर भी कोई फर्क नहीं आता । अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आपके mobile care में जाकर एक बार मोबाइल की दिखाऐं और बैट्री को बदलवाऐं । तो उम्मीद है आपको यह पोस्ट समझ आ गई होगी अगर आपको अब भी कोई समस्या है तो कृपया निचे कमेन्ट करके पुछ सकते हैं । हम आपकी समस्या का जल्द से जल्द सही जवाब देने का प्रयत्न करेंगे ।