Categories: Full Form

IG (IGP) Full Form In Hindi – IG कैसे बने

IG (police) Full Form In hindi || (IG Police ) IG कैसे बने – Full Form के सीरीज के इस नई पोस्ट में हम बात करेंगे कि IG (police) का फूल फॉर्म क्या होता है ।बहुत लोग मेरी पुरानी पोस्ट में ये भी पूछते हैं कि कैसे बने ये भी बता दीजिए । तो इस पोस्ट में कोसिस करूंगा कि मै आपको आईजी का फूल फॉर्म और आईजी पुलिस कैसे बने ये विस्तार से समझाने का प्रयास करूंगा । अगर आपको भी कोई प्रॉब्लम होती है तो नीचे कॉमेंट करके पूछ सकते हैं ।
हमारे इन फूल फॉर्म इन हिंदी पोस्ट का मकसद है हम आपको competition exams में पूछे जाने वाले इमपोटेंट सवाल का जवाब explain करके दे ताकि आप अच्छे से समझ सकें । तो पहले बात करे IG (Police ) Full form in Hindi की तो मैं आपको बता दू की IG का full form – inspector general of police होता है । यहां of police को देखकर बहुत लोग कन्फ्यूज होते होंगे कि ये कैसे लगा दिया तो इसका कारण है कि IG को IGP भी कहते हैं ।

IG (IGP) Full Form In Hindi – Inspector General of Police

यह पुलिस पद का एक बहुत बड़ा पद है इसको आप डायरेक्ट नहीं बन सकते इसमें आपको 15 – 20 वर्ष से भी ज्यादा का समय लग सकता है । हर पुलिस पद का अपना एक अलग पहचान ,अलग पोशाक ,अलग पावर होती है ।वैसे तो कोई भी पद हो ईमानदारी पूर्वक ड्यूटी जरूरी है । पर ऐसे बड़े ऑफिसर वहीं बनते हैं जिनका काम अच्छा है और जिनके काम से सरकार खुश होकर उन्हें ऊंचे पद पर प्रोमोट करती हैं । अगर आप अपनी आगे भी अच्छे से निभाते हैं तो आपकी रैंक बढ़ती ही जाएगी । आईजी एक बड़ा पद है इसके कंधे में एक सिल्वर स्टार लगा होता है जिससे हम इन्हें पहचान सकते हैं ।

ss

IG बनने के लिए Qualifications क्या क्या होनी चाहिए –

आप डायरेक्ट किसी एग्जाम से आईजी नहीं बन सकते आपके पास दो तरीका है । या तो आप UPSC पास करो या स्टेट PSC पास करो । आपको UPSC वाले method में थोड़ा कम समय लगेगा लेकिन समय तो जरूर लगेगा । आपको आईजी बनने के लिए धैर्य और ईमानदारी से कार्य करने की जरूरत पड़ेगी क्योंकि इसमें बहुत समय लगता है । अगर इस पद के qualifications कि बात करे तो आपके पास किसी भी एक विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए । इसमें परसेंटेज को नहीं देखा जाता ।
आपको इसमें UPSC या State PSC की परीक्षा पास करनी होगी साथ ही सारे पड़ाव पर करने होंगे । केवल एग्जाम पास करना काफी नहीं है आपको फिजिकल टेस्ट में भी पास होना पड़ेगा और इसके इंटरव्यू को भी पार करना होगा । वैसे यूपीएससी और स्टेट पीएससी दोनों का एग्जाम पैटर्न तो एक समान होता है पर यूपीएससी में नेशनल लेवल के प्रश्न आते हैं जबकि स्टेट पीएससी में आपको राज्य स्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे । UPSC परीक्षा अटेम्प्ट करने के लिए एज लिमिट भी होती है । यह 21 से 30 वर्ष तक होती है ST/SC को 5 साल का एक्स्ट्रा छूट दिया जाता है । साथ ही जनरल वाले केवल 6 और ओबीसी वाले 9 बार इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं जबकि st/sc को कोई लिमिट नहीं मिलता ।
आपका हाईट weight police recruitments जैसे होनी चाहिए ।

IG कैसे बनें –

IG बनने लिए ऊपर दी सभी बातों को आपको ध्यान देना होगा । आपके पास मोस्टली किसी एक विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए । साथ ही आपका age लिमिट का पालन करता हो । मैंने आपको ऊपर ही बता दिया है कि आपके पास दो तरीके हैं IG बनने के लिए अब आपनी तरफ से से देखें कि आप किस तरीके को अपनाएंगे ।

[1] UPSC exam देकर IG बनें – यूपीएससी एग्जाम नेशनल लेवल की होती है इसलिए इसमें पूरे भारत से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे आप इसकी तैयारी अच्छे से करें और क्वालीफाई हो जाएं । उसके बाद अगर आपका qualifications देखा जाएगा । उसके बाद आप IPS बन जाएंगे । कुछ सालों बाद आप SP बनोगे । उसके बाद 13 – 15 साल के अंदर आप DIG बनोगे । उसके बाद 3- 5 साल के अंदर अगले प्रोमोशन में IG बन जाएंगे ।

[2] स्टेट पीएससी एग्जाम देकर बने आईजी – यह बिल्कुल यूपीएससी की तरह ही है लेकिन ये state leval का है इसलिए आपको UPSC से थोड़ा सरल लगेगा । लेकिन इसमें आपको आईजी बनने के लिए UPSC वाले तरीके से ज्यादा समय लगेगा । अगर आप स्टेट PSC की सारी क्वालिफिकेशन पर कर लेते हैं तो आप DSP बनेंगे जिसके बाद लगभग 10-15 साल में आप SP बनेंगे 13-15 साल बाद DIG बनेंगे फिर 2-5 वर्ष के अंदर आप आईजी बन जाएंगे ।
अगर आप दिल से ड्यूटी कर रहे हैं और आपकी एक मात्र उद्देश्य देश की सेवा करनी है तो आप एक दिन जरूर IG बन जाएंगे । लेकिन अगर आपके मन में IG बनने की लालसा है तो आप ये कभी नहीं बन पाएंगे ।

ss

IG की सैलरी कितनी होती है ?

IG की पेमेंट 1,44,200 (after 7th commission pay scale ) है जो किसी को कम नहीं लगने वाली है । पुलिस की ड्यूटी देश की सेवा करने की भावना से करनी चाहिए न कि payment देखकर । IG के पद में बहुत पैसे हैं लेकिन आईजी बनने के लिए आपके अंदर राष्ट्र सेवा की भावना होनी चाहिए और पूरी इमानदारी से काम करने की आवश्यकता है ।

अगर बात करे आगे की promotions कि तो स्टेट पीएससी वाले का प्रोमोशन नहीं होता क्योंकि उनका रिटायरमेंट का समय आ जाता है । अगर आप यूपीएससी एग्जाम दिए हैं तो कुछ सालों बाद आपका promotion ADGP के तौर पर हो जाएगा ।

उम्मीद है दोस्तों आपको पोस्ट पसंद आयी होगी । यहां कुछ जानकारियां इंटरनेट से ली गई है । अगर आपको लगता है कि दि गई कुछ जानकारी गलत है तो कृपया कॉमेंट करके बताएं ।