ACP Full form in hindi /ACP meaning In hindi / ACP कैसे बने/ एसीपी मतलब क्या होता है ?- हेल्लो दोस्तों full form के एक नई पोस्ट में आपका स्वागत है । इस पोस्ट में हम बात करेंगे ACP के full form के बारे में । आप सभी लोगों को CID सीरियल तो याद होगी जिसमें से एक किरदार एसीपी प्रद्युमन का था यहां वही acp पद की बात हो रही है । ACP एक पुलिस अधिकारी का पद है । ACP का full form अकसर प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछा जाता है । मै आपको बता दूं की ACP का फूल form – Assistant Commissioner of Police या सहायक पुलिस आयुक्त होता है ।

ACP Full Kya Hota Hai -सहायक पुलिस आयुक्त (Assistant commissioner of police)

ACP Police department का एक बड़ा पद होता है जिसके पास तीन स्टार होता ।यह पद डीएसपी पद के समान ही होता है । मतलब कि दोनों पद के पास तीन स्टार होता है । ACP बनने के लिए आप direct IPS की परीक्षा पास करके बन सकते हो या आप इन्स्पेक्टर के पद से 15-18 वर्ष बाद पदोन्नुत्ती करके ACP बन सकते हैं । ACP का पद दो तरह से हो सकता है । या तो आप आईपीएस अधिकारी होंगे या आप स्टेट पुलिस हो सकते हैं ।
ACP बनने के दूसरे तरीके मे आपको पुलिस का परीक्षा उत्तीर्ण करना होगा जिसमें फिसिकल टेस्ट जैसे – हाईट , वेट, रनिंग टेस्ट , जंपिंग टेस्ट के साथ साथ मेडिकल टेस्ट भी पार करनी होती है मतलब की आपको वो सब करना होगा जो आपको पुलिस ऑफिसर बनने के लिए करना पड़ता है । आपको सभी टेस्ट पार करना होगा ।ACP incom tax , service tax जैस विभाग में भी पाए जाते हैं । आपको इस पद के तीन स्टार मिलता है जो एक बहुत बड़ा पद और उपलब्धी है । ACP बनने के लिए आपके पास किसी भी एक विषय में ग्रेड्यूशन (स्नातक) की डिग्री होनी आवश्यक है ।

ACP पद के लिए किन चीजों की जरूरत है –

Internet से मिली जानकारी के अनुसार 21 से 38 वर्ष उम्र के भीतर किसी भी डिग्री वाले भारतीय नागरिक इस पद के लिए eligible होते हैं मतलब की यहां आपकी आयु 21 से 38 वर्ष के भीतर होनी चाहिए और आपका भारतीय होना जरूरी है । physical requirements की बात करें तो इस पद के लिए आपकी न्यूनतम शारीरिक हाईट पुरुषों के लिए ऊंचाई 168 सेमी (5 फीट 6 इंच) और महिलाओं के लिए 155 सेमी (5 फुट 1 इंच) की न्यूनतम शारीरिक ऊंचाई की आवश्यकता है, छाती में 84 सेमी (33 इंच) और 5 सेमी (2 इंच) साँस फुला कर होना चाहिए | इसके अलावा आप UPSC परीक्षा पास करके भी ACP बन सकते हैं । लेकिन इसके भी आपको पहले कुछ पद मिलेंगे जिससे आप प्रोमोट होकर ACP बन सकते हैं ।

ACP कैसे बनें ( ACP kaise bane )

आपको ऊपर लिखे जानकारी से पता चल गया होगा कि एसीपी बनने के लिए किन चीजों की जरूरत पड़ती है । एसीपी बनने के लिए ऐसा कोई माध्यम नहीं है कि आप डायरेक्ट एग्जाम देकर एसीपी बन जाओ । किसी भी तरीके से एसीपी बनने के लिए आपको प्रोमोशन की जरूरत पड़ेगी ही । आप अगर पुलिस हो और अच्छा काम करते हो तो आप प्रोमोट होकर एसीपी बन सकते हो पर इसके लिए भी आपको 8 से 16 साल का समय लग जाएगा ।
वहीं अगर आप आईपीएस परीक्षा पास करके एसीपी बनना चाहता हैं तो आप डीएसपी या आईपीएस पद से प्रोमोट होकर एसीपी बन सकते हैं लेकिन इसमें भी समय लगता है पर दूसरे तरीके के मुताबिक काम समय लगता है ।
आप अगर यूपीएससी परीक्षा पास करना चाहते हैं तो यह परिक्षा हर साल हर स्टेट में आयोजित होती है आप इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं । पर इस परीक्षा में अटेंड करने का भी सामान्य और ओबीसी वर्ग के लिए लिमिट होता है ।

तो दोस्तो उम्मीद है आपको पोस्ट अच्छी लगी होगी ।

ये भी पढ़ें –